Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

लेह-लद्दाख के पथरीले रास्ते से लेकर हिमाचल की ऊंची चढ़ाई तक, इन 5 अपकमिंग क्रजूर बाइक से कर पाएंगे कैसा भी सफर; देखें आपके लिए कौन सी बेहतर


भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार मंदी के दौर से गुजर रहा है, जिसने निर्माताओं को सीमित नए वाहनों को लॉन्च करने के लिए मजबूर कर दिया है। दोपहिया बाजार भी इससे बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है, लगभग सभी नए मोटरसाइकिल की लॉन्चिंग में देरी हो रही है। हालांकि, लॉकडाउन खुलने के बाद अब चीजें बेहतर हो रही हैं और हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही नए उत्पाद लॉन्च होंगे।
दिलचस्प बात यह है हाल के कुछ वर्षों में मोटरसाइकिल बाजार काफी परिपक्व हो गया है। मोटरसाइकिल टूरिंग कम्युनिटी बढ़ रही है, जिसे निर्माताओं ने नोटिस कर लिया है। ऐसे में रॉयल एनफील्ड, होंडा, सुजुकी और यहां तक ​​कि टीवीएस जैसे ब्रांडों से भारतीय बाजार में अब कुछ नई क्रूजर मोटरसाइकिलें लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

1. रॉयल एनफील्ड मिटीओर 350 (Royal Enfield Meteor 350)

  • रॉयल एनफील्ड जल्द ही भारतीय बाजार में थंडरबर्ड के रिप्लेसमेंट के तौर पर मिटीओर 350 को लॉन्च करने वाली है। पहले इसकी इस साल की शुरुआत में लॉन्च होने की उम्मीद थी, लेकिन महामारी की वजह से इसमें देरी हो गई। मोटरसाइकिल को फिलहाल अक्टूबर में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। यह तीन वैरिएंट- फायरबॉल, स्टेलर और सुपरनोवा में उपलब्ध होगी।
  • मिटीओर, रॉयल एनफील्ड के नेक्स्ट-जनरेशन 350 सीसी इंजन के साथ डेब्यू करेगी। इस नई मोटर में SOHC सेटअप की सुविधा होगी, न कि पहले की तरह पुशरोड-टाइप आर्किटेक्चर। इससे स्मूथ पॉवर डिलीवरी मिलेगी और कम कंपन उत्पन्न होगी। नया पॉवरप्लांट अधिकतम 20.2 हॉर्स पावर की ताकत और 27 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करेगा और इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा।

2. होंडा रिबेल (Honda Rebel)

  • 2017 के बाद से ही होंडा भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड प्रतिद्वंद्वी को लॉन्च करने की योजना बना रही है। अब, ऐसा लगता है कि कंपनी अंततः उस योजना को पूरा करने के लिए तैयार है। हाल ही में होंडा ने एक ऑडियो क्लिप के माध्यम से एक नई मोटरसाइकिल को टीज किया। इस नई मोटरसाइकिल का एक रेट्रो-स्टाइल क्रूजर मोटरसाइकिल होने का अनुमान है, या तो होंडा रिबेल 300 या रिबेल 500।
  • रेबेल 300 में CB300R के समान 286 सीसी इंजन होगा, लेकिन इसे बेहतर लो-रेंज टॉर्क देने के लिए तैयार किया गया है। पावर आउटपुट की बात करें तो इसमें 27 एचपी का पावर और 27 एनएम का टॉर्क मिलने की उम्मीद है। रिबेल 500 के लिए यह पावर आउटपुट 47.1 एचपी और 43.3 एनएम हो सकता है। दोनों इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स मिल सकते हैं।

3. सुजुकी इंट्रूडर 250 (Suzuki Intruder 250)

  • इस साल की शुरुआत में, इंट्रूडर 250 की पेटेंट इमेज इंटरनेट पर वायरल होने शुरू हो गई थी। इन तस्वीरों के अनुसार, दिखने में तो 250 सीसी मॉडल 150 सीसी मॉडल की तरह ही दिखता है, जिसमें हैवी फेयरिंग और लंबी-आरामदायक सीट है। हालांकि, एग्जॉस्ट सिस्टम नया मिलेगा। 150 सीसी मॉडल पर मिलने वाले शॉर्ट और बल्की यूनिट की जगह 250 सीसी मॉडल में सिंपल और राउंड डिजाइन एग्जॉस्ट यूनिट मिलेगा।
  • 250 सीसी मॉडल में मिलने वाले इंस्ट्रूमेंट कंसोल, राइडिंग एर्गोनॉमिक्स भी 150 सीसी मॉडल के समान ही होंगे। इंट्रूडर 250 के इंजन जिक्सर 250 की तरह ही होगा। यानी इसमें सिंगल-सिलेंडर 249 सीसी इंजन होगा, जो 26.5 एचपी का मैक्सिमम पावर और 22.2 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा, जिसे 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।

4. टीवीएस जेपेलिन (TVS Zeppelin)

  • टीवीएस जेपेलिन को दो साल पहले 2018 ऑटो एक्सपो में पहली बार शोकेस किया गया था। तब से, मोटरसाइकिल प्रोडक्शन की अनिश्चित स्थिति में फंस गया है। कंपनी का कहना है कि बाजार में मंदी के बावजूद कंपनी परफॉर्मेंस मोटरसाइकिलों पर फोकस करेगी। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि भारत की सड़कों पर जेपेलिन का प्रोडक्शन वर्जन जल्द ही देखने को मिल सकता है, शायद 2021 तक।
  • इस साल की शुरुआत में, टीवीएस ने अपकमिंग मोटरसाइकिल के लिए ‘Ronin’ नाम का ट्रेडमार्क बनाया था। कई स्रोतों ने दावा किया कि यह जेपेलिन कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन नेम भी हो सकता है। कॉन्सेप्ट बाइक में 220 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन लगा था, जो 20 एचपी और 18.5 एनएम का पावर आउटपुट जनरेट करता था, इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। उम्मीद करते हैं कि प्रोडक्शन मॉडल का इंजन बड़ा होगा।

5. रॉयल एनफील्ड अपकमिंग 650 सीसी क्रूजर (KX 650) [Royal Enfield’s upcoming 650cc cruiser (KX 650)]

Image Credits: Google/Karthick Jay

  • हाल ही में, एक पूरी तरह से नई रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल को भारत में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया। यह नई बाइक मिटीओर के विपरीत एक लो-स्लंग क्रूजर थी, जिसका डिजाइन कुछ हद तक KX 838 बॉबर कॉन्सेप्ट के डिजाइन से प्रेरित था, जिसे EICMA 2018 में शोकेस किया गया था। कॉन्सेप्ट बाइक के विपरीत जिसमें वी-ट्विन इंजन था, टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किए गए मॉडल में एक पैरेलल-ट्विन इंजन था। ।
  • उम्मीद की जा रहा है कि इसका पॉवरप्लांट इंटरसेप्टर और जीटी 650 के समान ही होगा, बिना किसी अलग ट्यूनिंग के। पीक पावर और टॉर्क का आंकड़ा 47 एचपी और 52 एनएम होगा, और यह 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। टेस्ट मॉडल में अपकमिंग मिटीओर 350 के समान लोप-साइडेड ट्विन-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर था, जिसका अर्थ है कि इसमें ब्लूटूथ-इनेबल्ड नेविगेशन सिस्टम का सपोर्ट भी मिलेगा।

ये भी पढ़ सकते हैं

1. SUV खरीदने का है प्लान, तो थोड़ा इंतजार करिए, बाजार में जल्द आ रही हैं भारतीय कंपनियों की ये नई 5 दमदार एसयूवी

2. किआ सोनेट और हुंडई वेन्यू की मुश्किलें बढ़ेंगी! क्योंकि अगले 12 महीने में लॉन्च होंगी ये पांच नई सब-कॉम्पैक्ट-एसयूवी, कीमत 10 लाख से कम

3. कॉलेज में इम्प्रेशन जमाना हो या करनी हो ऑफरोडिंग, 136Kmph तक की रफ्तार से दौड़ती हैं ये 7 मोटरसाइकिल, कीमत सवा लाख भी नहीं

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


From TVS Zeppelin To Royal Enfield 650cc, These 5 Upcoming Cruiser Motorcycles With Powerful Engines Soon To be Launched In India

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

rikku